Home ज्ञान अगरबत्ती है खतरनाक, तो क्या इस्तेमाल करें? | Agarbatti ke fayde aur...

अगरबत्ती है खतरनाक, तो क्या इस्तेमाल करें? | Agarbatti ke fayde aur nuksan

Agarbatti ke fayde aur nuksan :- भारत में पूजा के समय धूप-अगरबत्ती जलाना बहुत शुभ माना जाता है। 

ऐसा माना जाता है की इसकी सुगंध से घर पर पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है।  कुछ लोग तो पुरे घर में धुआँ कर के सोचते हैं की घर से नेगेटिविटी दूर होगी।

पर क्या ऐसा होता है ?

होता होगा क्योंकि हमारे मन को शांति मिलती है और मन शांत तो सब शांत पर क्या आपने सोचा है की इसका आप की हेल्थ पे क्या इम्पैक्ट पड़ता है ?

अगरबत्ती  में पॉली एरोमैटिक हाइड्रोकार्बन पाया जाता है जिसके कारण कैंसर हो सकता है।  साथ ही इसके धुएं से अस्थमा भी हो सकता है। 

तो आज हम बात करेंगे “Agarbatti ke fayde aur nukshan  (Incense benefits and side effect in Hindi )” अगरबत्ती के फायदे और नुकसान

तो पहले बात करते हैं अगरबत्ती के फायदे Agarbatti ke fayde /Incense benefits in Hindi  aur अब बात करते हैं इस से होने वाले nukshan  (Incense benefits and side effect in Hindi ) की 

नारियल पानी के फायदे

तुलसी के पत्ते खाने के फायदे नुकसान

अगरबत्ती के फायदे (Agarbatti ke fayde /Incense benefits in Hindi )

 

कहते हैं अच्छी सुगंध से परमेश्वर खुश होते हैं और अच्छा फल देते हैं। साथ ही आप का चित भी शांत रहता है।

मन की शांति 

ऐसा माना जाता है की खुसबू हमारे मूड को ठीक कर देती है। जैसे जब आप पार्क जाते हैं तो फूलों की महक से आप का मूड बिल्कुल ठीक हो जाता है। यही कारण है की घरों में सुगन्धित अगरबत्ती  जलायी जाती है। 

आज का भागता माहौल घुटी हुयी लाइफ कहाँ ही पार्क जाने का टाइम मिलता है। ऐसे में आप नेचुरल चंदन और चमेली की अगरबत्ती जला सकते हैं। 

बीमारियों से बचाये 

घर में अगरबत्ती जलाने से कीटाणु मच्छर आदि मर जाते हैं।  जिसकी वजह से आप बहुत सी बिमारियों से अपने और अपनों को बचा सकते हैं। 

बढ़ाये मेमोरी 

अगरबत्ती की महक से मन शांत हो जाता है जिसकी वजह से आप का कंसंट्रेशन पावर बढ़ता है और आप की मेमोरी तेज़ हो जाती है।  साथ ही आप को एक पॉजिटिव माहौल मिल जाता है जिस से आप खुश रहते हैं। 

तो ये थे अगरबत्ती से होने वाले कुछ फायदे Agarbatti ke fayde 

अगरबत्ती के नुकसान (Agarbatti ke nukshan )

आज कल ज्यादा मुनाफे के जाल में फंस कर कम्पनियाँ सस्ते और ज्यादा केमिकल का उसे करने लगी हैं जिन से आप को निम्न प्रॉब्लम हो सकती हैं

हार्ट अटैक 

अगरबत्ती के धुएं में बहुत लम्बे समय तक रहें से आप की दिल की कोशिकाएं सिकुड़ने लगती है परिणाम स्वरूप आप को हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।  

आंखो की समस्या 

अगरबत्ती को कई सारे केमिलक से मिल के बना होता है।  कई बार धुएं में मौजूद इन हानिकारक केमिकलों की वजह से आंखों में खुजली और  जलन हो जाती है।  

आगे चल के इन की वजह से आप की आँखों की रोहसनि भी जा सकती है। 

फेफड़ों का कैंसर 

अगर आप बहुत ज्यादा समय तक अगरबत्ती के धुएं में साँस लेते है तो आप को सांस  के कैंसर (फेफड़ों के कैंसर ) का खतरा बढ़ जाता है।

इसका मुख्य कारण है अगरबत्ती में पाए जाने वाला कार्बनमोनो ऑक्साइड जो आप के फेफड़ों को कमज़ोर करता है। 

अस्थमा

अगरबत्ती जलाने पर हवा में नाइट्रोजन और सल्फर डाईऑक्साइड गैस रिलीज़ होती है, जो आप की श्वसन तंत्र के लिए हानिकारक होती है।  लम्बे समय तक ऐसे माहौल में रहने से आप को अस्थमा भी हो सकता है। 

 त्वचा रोग 

त्वचा में मौजूद छोटे छोटे छिद्र अगरबत्ती से निकलने वाले केमिकल से बंद हो जाते हैं जीस से आप को स्किन कैंसर आदि जैसे रोग हो सकते हैं। 

बच्चों के लिए नुकसानदेह 

बच्चों का इम्यून सिस्टम काफी कमज़ोर होता है जिस कारण से वो ज्यादा जल्दी किसी भी चीज़ से लड़ नहीं सकते। 

ऐसे में अगर आप के बच्चे किसी ऐसे कमरे में हैं जहॉं अगरबत्ती दिन भर जल रही है वा धुआँ है तो उन्हें ऊपर दी हुयी बीमारी कभी भी हो सकती है।

Try करें की बच्चों को अगरबत्ती से दूर ही रखें। 

तो ये थे  “Agarbatti ke fayde aur nukshan  (Incense benefits and side effect in Hindi )” अगरबत्ती के फायदे और नुकसान उम्मीद करता हूँ अब आप इन्हें समझ गए होंगे और सस्ती नहीं केमिकल रहित अगरबत्ती घर लाएंगे |