Home खबर New mRNA vaccines highly effective in reducing malaria infection, transmission मलेरिया का...

New mRNA vaccines highly effective in reducing malaria infection, transmission मलेरिया का इंजेक्शन

Mosquito

New mRNA vaccines highly effective in reducing malaria infection, transmission मलेरिया का इंजेक्शन

वाशिंगटन, 1 दिसंबर वैज्ञानिकों ने दो एम आरएनए (mRNA vaccines) टीके विकसित/खोजे (developed) किये हैं जो की ना सिर्फ मलेरिया के संक्रमण को कम करने बल्कि पशुओ से फैलने वाले अन्य रोगों में भी रामबाण साबित होगा।

अमेरिका के जॉर्ज वाशिंगटन विश्वविद्यालय की टीम (George Washington University) ने यह भी दावा किया है कि इन दोनों टीकों से सशक्त प्रतिरोधी क्षमता विकसित होती है। जो आप को किसी भी रोग से बचाने में सहायक होगा।

इन्हें अकेले -अकेले या एक साथ मिलाकर भी दिया जा सकता है।

प्रोफेसर निर्भय कुमार (जॉर्ज वाशिंगटन विश्वविद्यालय के जनस्वास्थ्य मिल्केन विद्यालय संस्थान के प्रोफेसर) ‘‘ मलेरिया का सफाया रातोंरात तो होगा नहीं, बल्कि ऐसे टीके दुनिया के कई हिस्सों से काफी हद तक मलेरिया को खत्म कर देंगे (“Malaria elimination will not happen overnight but such vaccines could potential banish malaria from many parts of the world”)



ये भी पढ़े

Best Hindi Motivational Books

Smart Work Aur Hard Work In Hindi

कबीर के दोहे



अगर यह दावा सही निकलता है तो ये एक गेम चेंजर होगा। बता दें विश्व भर में मलेरिया से कई जानें जाती हैं। ऐसे में अगर यह दावा सही हुआ तो हम कोविड एक बाद एक और बीमारी का हल खोजने में सक्षम होंगे साथ ही आगे आने वाले कई दरवाजे भी खुल जायेंगे

पत्रिका एनपीजे वैक्सीसंस में बृहस्पतिवार को एक अनुसंधान प्रकाशित किया है जिसमें अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि एनाफिलीज मच्छरों के काटने से यह बीमारी फैलती है जिसमें पी फाल्सिपारूम और पी विवाक्स दुनियाभर में 90 प्रतिशत मलेरिया मामलों के लिए तथा इस बीमारी से होने वाली 95 प्रतिशत मौतों के लिए जवाबदेह हैं।

अनुसंधानकर्ताओं ने परजीवी के जीवनचक्र के विभिन्न हिस्सों को प्रभावित करने के लिए दो एम आरएनए टीके विकसित किये हैं। जो इसे जड़ से रोकने में सक्षम होगी।

खेर ये तो वक्त ही बता पायेगा