Home खबर World Earth Day 2022 in Hindi : जानें क्यों मनाया जाता है...

World Earth Day 2022 in Hindi : जानें क्यों मनाया जाता है ‘विश्व पृथ्वी दिवस’, क्या है इसका इतिहास और इस बार की थीम

World Earth Day 2022 in Hindi: वर्ल्ड अर्थ डे यानी विश्व पृथ्वी दिवस हर साल 22 अप्रैल को मनाया जाता है। ये एक दिन होता है जब सब लोग पृथ्वी और एनवायरनमेंट के बारे में जागरूकता फैलाते हैं।  

इस दिन लोग मिलकर पृथ्वी से जुड़ी पर्यावरण की चुनौतियों जैसे कि, क्लाइमेट चेंज. ग्लोबल वार्मिंग, प्रदूषण और जैवविविधता संरक्षण की बात करते हैं वा समझते हैं की कैसे इन्हें दूर किया जाए।  

इसे “इंटरनेशनल मदर अर्थ डे ” भी कहा जाता है। वैसे तो हमें रोज़ ही इसका ध्यान रखना चाहिए की हमारी वजह से हमारी पृथ्वी को नुकसान ना हो पर इस दिन इसका विशेष महत्व होता है। 

इस दिन लोग 

– पेड़ लगाते हैं
– साफ सफाई करते हैं
– गाड़ियों को अवॉइड करते हैं
– लोगों को जागरूक करते हैं पृथ्वी के बारे में 

क्या है साल 2022 की थीम (World Earth Day 2022 theme )

World Earth Day 2022 की theme 

‘इन्वेस्ट इन आवर अर्थ’ 

जिसका मतलब ‘हमारी पृथ्वी में निवेश करें’. इसमें मुख्य बिंदू (की प्वाइंट) है साहसिक तरीके से काम करना, व्यापक रूप से इनोवेशन करना और न्यायसंगत तरीके से लागू करना है। 

विश्व पृथ्वी दिवस का इतिहास (World Earth Day history) 

इसकी शुरआत 1970 में हुयी।  इसे ग्लोबल स्तर पर 192 देशों द्वारा मनाया जाता है। आधुनिकरण और शहरी करण की कारण हो रही जंगलों और पेड़ों की अंधाधुन्ध कटाई को देखते हुए सितम्बर 1969 में सिएटल, वाशिंगटन में एक सम्मलेन में विस्कोंसिन के अमेरिकी सीनेटर जेराल्ड नेल्सन ने इसे मनाने की घोषणा की। 

तब से इसे मनाया जाता है। 

पर बड़ी बात ये है की हमारी धरती के लिए एक ही दिन क्यों सारे दिन क्यों नहीं।  इस लिए ध्यान रखें धरती का और वो ध्यान रखेगी आप का।